Categories
School

St Paul School sasaram – Top School in sasaram in 2021

St Paul’S School sasaram सीनियर सेकेंडरी स्कूल 1987 में स्थापित किया गया था। यह स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध है।

St. Paul’s Senior Secondary School

Civil Lines, G.T.Road, Sasaram District Rohtas Bihar (821115)

St Paul'S School sasaram

1. St. Paul’s School

Rating: 5 out of 5.

School Information

School Board:CBSE
Type:Co-Education
Hostel Facility:Day School
AddressCivil Lines G T Road Sasaram Bihar, , Rohtas
Contact Number222099 ,
Email ID[email protected]
Websitewww.stpaulsschool.org.in
Admission UpdateComing Soon
School LevelSenior Secondary
Established Year1987
Medium of InstructionEnglish
Affiliation Number330091
SocietyVerma Educational Trust
fees

Principal’s Details

Principal’s NameAradhana Verma
Principal’s DegreeMAEco,BEd,Dip in Mgmt
Principal’s Teaching Experience20 years
Principal’s Admin Experience10 years

St. Paul’s सीनियर सेकेंडरी स्कूल 1987 में स्थापित किया गया था। यह स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध है। यह स्कूल बिहार के विभिन्न हिस्सों से पढ़ने वाले छात्रों के साथ सह-शिक्षा विद्यालय है।

सेंट पॉल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक कुशल बुनियादी ढांचा है जिसमें विशाल और अच्छी तरह से रोशनी वाली कक्षाएं, विज्ञान प्रयोगशालाएं, गणित लैब, समृद्ध पुस्तकालय, कंप्यूटर कक्ष, मनोरंजन कक्ष, सभागार, किड्स प्ले स्टेशन, बास्केट बॉल कोर्ट और एक विशाल मैदान शामिल है।

वर्मा एजुकेशनल ट्रस्ट की स्थापना 1987 में हुई थी जो भारतीय ट्रस्ट अधिनियम 1910 के तहत 1999 के पंजीकरण संख्या 13897/IV-48 के तहत पंजीकृत है। ट्रस्ट बिहार (भारत) में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में लगा हुआ है। ट्रस्ट ने सासाराम (बिहार), वाराणसी (यूपी) और गांव मेयारी बाजार (रोहतास-बिहार) में स्कूल शुरू किए हैं।

ट्रस्ट का उद्देश्य शिक्षा में गुणवत्ता लाना और शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार लाना है। दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। अपने बच्चों को शिक्षित करने के प्रति सामान्य जन की अपेक्षा भी बढ़ गई है। इसलिए वर्मा एजुकेशन ट्रस्ट छात्रों के व्यक्तित्व के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक आयामों को विकसित करने के लिए अगणित छात्रों को बहुत महत्व दे रहा है।

St Paul School sasaram

top 5 best school in sasaram

संस्था की गतिविधियों का प्राथमिक ध्यान शिक्षा और विशेष रूप से अंतःविषय शिक्षा की ओर है। स्कूल अपने छात्रों को स्कूल के प्रमुख कार्यक्रम “विज्ञान प्रदर्शनी” के माध्यम से किताबी ज्ञान को वास्तविकता में लागू करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जहां छात्रों को व्यावहारिक मॉडल के माध्यम से पुस्तकों द्वारा प्राप्त ज्ञान को वास्तविकता में प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित किया जाता है। संस्था का उद्देश्य स्वयं को एक उपदेशक के बजाय एक प्रदर्शक के रूप में प्रस्तुत करना है।

स्कूल का उद्देश्य प्रदर्शित करना है – सीखना कि कैसे सीखना है। यह शिक्षा, अनुसंधान और विकास का केंद्र बनने और समुदाय के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार करने की इच्छा रखता है।

स्कूल की भविष्य की योजनाओं में कैरियर उन्मुख कार्यक्रमों (सीओपी) का परिचय शामिल है जो हमारे समुदाय के लिए अनिवार्य हैं जैसे स्पोकन इंग्लिश, कंप्यूटर प्रोग्राम, काउंसलिंग आदि।

प्रदर्शित करना: शिक्षा में गुणवत्ता पर जोर देकर सीखना सीखना। शिक्षकों और छात्रों को ढालना, जो अपने पेशेवर अभ्यास में जानकार और दयालु हैं, कक्षा के प्रदर्शन को डिजाइन और मूल्यांकन करने में रचनात्मक और चिंतनशील हैं, और जो छात्रों और व्यापक समाज के लिए सामाजिक और नैतिक जिम्मेदारी की भावना से निर्देशित हैं।

शिक्षण, सीखने और कक्षा नियोजन में सर्वोत्तम वर्तमान शोध के साथ हमारे कक्षा अभ्यासों को समृद्ध करना। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा में गुणवत्ता के साथ-साथ मूल्य उन्मुख शिक्षा प्रदान करना।

St Paul School sasaram

छात्रों के लिए दिशानिर्देश
1. अंग्रेजी भाषा का उपयोग करने की इच्छा और समानता को विकसित करने और छात्रों के अंग्रेजी बोलने के कौशल को बढ़ाने के लिए, सभी छात्रों के लिए केवल अंग्रेजी में बातचीत अनिवार्य कर दी गई है।
2. छात्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी संपत्ति के रूप में स्कूल की संपत्ति का अत्यधिक ध्यान रखें।
3. स्कूल परिसर के अंदर और बस यात्रा के दौरान दुर्व्यवहार एक दंडनीय अपराध है।
4. धूम्रपान, मद्यपान और नशीली दवाओं के सेवन से संबंधित छात्र को तत्काल बर्खास्त कर दिया जाएगा। गुटबाजी या अंदरूनी कलह को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
5. एक बार परिसर के अंदर, अपने सामान की देखभाल करने की जिम्मेदारी छात्रों की होती है।
6. छात्रों को निर्धारित परीक्षाओं में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार होकर आना चाहिए। किसी भी रूप में नकल या नकल करने पर छात्र को निष्कासित किया जा सकता है।
7. स्कूल आने के लिए मोटर बाइक / कार चलाना सख्त वर्जित है।
8. स्कूल में मोबाइल और ऐसे किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक या मैकेनिकल गैजेट्स/डिवाइस की अनुमति नहीं है। पकड़े जाने पर ऐसे सामानों को स्कूल प्रशासन द्वारा नष्ट कर दिया जाएगा।
9. स्कूल किसी भी छात्र को बर्खास्त करने का अधिकार सुरक्षित रखता है:

(i) अनुशासन के उल्लंघन के लिए।

(ii) कार्य में असंतोषजनक प्रगति के लिए।

(iii) कक्षा में निरोध या बार-बार निरोध के लिए।

(iv) जिसका आचरण दूसरों के लिए एक बुरा उदाहरण प्रस्तुत करता है।

St Paul School sasaram

माता-पिता के लिए दिशानिर्देश
1. आपके बच्चे समय पर स्कूल में रिपोर्ट करें, समय सारिणी के अनुसार सभी आवश्यक पुस्तकें लाएं और पूरी वर्दी में साफ-सुथरे कपड़े पहने हों।
2. स्कूल के अंत तक आपके बच्चों की उपस्थिति 75% होनी चाहिए, ऐसा नहीं करने पर उन्हें किसी भी पुरस्कार/पुरस्कार के लिए नहीं माना जाएगा।
3. अपने पते और संपर्क नंबरों में किसी भी बदलाव के मामले में स्कूल कार्यालय और कक्षा शिक्षक को सूचित करें।
4. आपके बच्चे महंगे सामान स्कूल नहीं ले जा सकते। यदि वे खो गए हैं; इसके लिए स्कूल जिम्मेदार नहीं है।
5. स्कूल छात्रों को निजी ट्यूशन को प्रोत्साहित नहीं करता है। लेकिन अगर माता-पिता को लगता है कि वार्ड को अतिरिक्त मदद की जरूरत है तो वे आवश्यक कार्रवाई के लिए प्रिंसिपल से संपर्क कर सकते हैं।
6. अपने बच्चे को अंग्रेजी में बोलने के लिए प्रोत्साहित करें। अंग्रेजी समाचार सुनना और अंग्रेजी अखबार पढ़ना उसकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *